You are currently viewing ऋषभ पंत का जीवन परिचय – Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत का जीवन परिचय – Rishabh Pant Biography in Hindi

Rishabh Pant Biography in Hindi: ऋषभ पंत जो कि इंडिया के एक होनहार युवा क्रिकेटर हैं. मूल रूप से ये हरिद्वार उत्तराखंड से हैं लेकिन क्रिकेट दिल्ली के लिए खेलते हैं. अभी सिर्फ 22 साल की उम्र में ही उन्होंने क्रिकेट के सभी रूपों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. ऋषभ पंत विकेट कीपर बल्लेबाज हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 2015-16 की रणजी ट्रॉफी में 22 अक्टूबर 2015 से किया था. वर्ष 2016 में अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत की टीम में शामिल किया गया. इस टूर्नामेंट में 18 बॉल्स में अर्द्धशतक लगाने के बाद इन्हें काफी प्रसिद्धि मिली. अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के कारण ही उन्होंने लोगों के दिलों में जगह बनाई है.

जन्म और शुरुआती जीवन – Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड में हुआ था. इनके पिता का नाम राजेन्द्र पंत, माता का नाम सरोज पंत है और बहन का नाम साक्षी पंत है. उनकी प्राथमिक शिक्षा वहीं से हुई. साल 2005 में इनके पिता इन्हें लेकर दिल्ली आ गए. इनकी बाकी पढ़ाई दिल्ली से ही पूरी हुई. क्रिकेट के शौकीन होने की वजह से ही इनके पिता को मजबूर होकर दिल्ली स्थानांतरित होना पड़ा था. जब ऋषभ राजस्थान क्रिकेट दौरे के लिए गए थे तो उन्होंने भारत के सबसे महान कोचों में से एक “तारक सिन्हा” के बारे में सुना था.

इनके पिता को ऋषभ की क्षमता मालूम थी इसलिए वे दिल्ली आने को तैयार हो गए थे. दिल्ली आने के बाद ऋषभ ने तारक सिन्हा को अपना कोच बनाया. तारक सिन्हा पंत के विकेटकीपिंग क्षमता को देखकर बहुत प्रभावित हुए. इसलिए वे पंत को विकेटकीपर के साथ-साथ एक तेज बल्लेबाज में भी बदलना चाहते थे.

गिलक्रिस्ट के वीडियो से मिली प्रेरणा – Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ को प्रशिक्षित करने के लिए तारक ने उन्हें एडम गिलक्रिस्ट के सैकड़ों वीडियों दिखाए. गिलक्रिस्ट से प्रेरित होकर पंत ने उन्हीं की तरह खेलना शुरू किया और धीरे-धीरे उन्हीं की तरह लेफ्ट-हैंडेड विकेटकीपर बल्लेबाजी करने लगे. ऋषभ पंत ने क्लब के लिए कई बार खेला और अपनी बेहतर बल्लेबाजी के कारण वे लाइम लाइट में आ गए. फिर उन्हें दिल्ली रणजी ट्रॉफी के लिए चयनित किया गया और इसमें उन्होंने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया. राहुल द्रविड़ उन्हें अनदेखा न कर सके और उन्होंने अंडर- 19 भारतीय विश्वकप में टीम के नेतृत्व के लिए ऋषभ की सिफारिश की.

अब तक का करियर – Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत ने जब साल 2015 में दिल्ली रणजी ट्रॉफी में करियर की शुरुआत की और इसकी दूसरी पारी में अर्धशतक बनाया. फिर 23 दिसंबर 2015-2016 विजय हजारे ट्रॉफी में सूची ‘ए’ में अपने करियर की शुरुआत की. दिसंबर 2015 में ही वे 2016 अंडर-19 के लिए चयनित किए गए.

बांग्लादेश में वर्ष 2016 अंडर-19 विश्वकप में पंत ने 267 रन बनाए थे. जिसके बाद वे भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले व्यक्ति बनें. 1 फरवरी 2017 में हुए टूर्नामेंट में पंत ने 18 बॉल में अर्धशतक पूरा किया था. 2016 को वे दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा 10 लाख रूपये के आधार मूल्य से 1.9 करोड़ रूपये तक के लिए खरीदे गए थे और उसी दिन पंत ने अंडर-19 विश्वकप में भारत के लिए शतक बनाया.

दिल्ली डेयरडेविल्स के इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने 3 मई 2016 को अपने पहले मैच में गुजरात लायंस के खिलाफ 40 बॉल में 69 रन बनाए थे. उनकी साझेदारी कुइनटन डेकोक के साथ अद्भुत थी. रणजी ट्रॉफी के 2016-2017 सत्र में ऋषभ पंत ने महाराष्ट्र के खिलाफ एक मैच में 308 रन बनाए थे. जिसके बाद वे सबसे कम उम्र के तीसरे और चौथे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी बन गए हैं. इन्होंने प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में तिहरा शतक बनाया था.

8 नवंबर 2016 में पंत ने झारखंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए 48 बॉल में शतक बनाकर रिकॉर्ड कायम किया था. उनके इस प्रदर्शन से देशवासी बहुत प्रभावित हुए थे. 2016 की गणजी ट्रॉफी सत्र में पंत ने पांच मैचों में 44 छक्के लगाए थे. जनवरी 2017 में उन्हें उनकी सीरीज के लिए इंग्लैंड के खिलाफ भारत की टी-20 इंटरनेशनल टीम में शामिल किया गया. कुल मिलाकर देखें तो इनका अब तक का करियर बहुत ही शानदार रहा है.

आईपीएल मैच करियर – Rishabh Pant Biography in Hindi

वर्ष 2016 में पंत आईपीएल टीम से जुड़े थे. उन्हें दिल्ली कैपिटल्स द्वारा 1.8 करोड़ रुपए में खरीदा गया था. फिर साल 2018 में ये हैदराबाद टीम द्वारा खरीदे गए. साल 2020 में ऋषभ ने फिर से दिल्ली कैपिटल्स में वापसी कर लिया है. तब उन्हें 15 करोड़ रुपए में खरीदा गया था.

ऋषभ पंत के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य – Rishabh Pant Biography in Hindi

– इनके नाम अंडर-19 विश्वकप में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है.
– 8 नवंबर 2018 में इन्होंने रणजी ट्रॉफी में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है.
– भारतीय टीम के टी-20 मैच खेलने वाले सबसे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत ही हैं.
– विजय हज़ारे ट्रॉफी में 2016-17 में पंत ने गौतम गंभीर की जगह कप्तानी की थी.
– आईपीएल में 1000 रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत ही हैं.
– साल 2016-2017 रणजी ट्रॉफी में तीन शतक लगाते हुए 308 रनों का विशाल स्कोर बनाया था.
– ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 159 रनों की पारी में इन्होंने पूर्व विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का 148 रनों के स्कोर को तोड़ा था.
– पंत आईपीएल 2018 में शतक लगाने वाले तीसरे और पहले भारतीय खिलाड़ी थे.