You are currently viewing जो बाइडेन की जीवन परिचय – Joe Biden Biography in Hindi

जो बाइडेन की जीवन परिचय – Joe Biden Biography in Hindi

Joe Biden Biography in Hindi : अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प को हराया है. अमेरिका के इतिहास में इन्होंने पहली बार सबसे ज्यादा करीब साढ़े सात करोड़ वोट प्राप्त किए हैं. ये अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं. इनका पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडन जूनियर है.

जन्म व शिक्षा – Joe Biden Biography in Hindi

इनका जन्म 20 नवंबर 1942 को पेंसिलवेनिया, स्कैंटन, अमेरिका में हुआ था. इनके पिता का नाम जोसेफ बिडेन है, जो भट्टियों की सफाई के साथ-साथ पुरानी कारों के विक्रेता भी थे. इनकी माँ कैथरीन युजेनिया जीन फिनेगन एक ग्रहणी थी. इनकी एक बहन और दो भाई है, जिसमें से बाइडेन सबसे बड़े हैं. इनकी शुरुआती शिक्षा स्कैंटन के सेंट पॉल एलिमेंट्री स्कूल हुई. साल 1955 में जब इनकी उम्र 13 वर्ष थी, तब इनका परिवार मेफील्ड डेलावेयर चला गया.

फिर वहां बाइडेन ने सेंट हेलेना स्कूल से अपनी पढ़ाई जारी रखी. लेकिन उनका सपना था आर्कमेरे अकेडमी में पढ़ने का, जिसे उन्होंने पूरा किया. जो बाइडेन की आर्थिक स्थिति ऐसी थी कि अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए वे स्कूल की खिड़कियां धोते और स्कूल के बगीचे में काम करते थे. उन्होंने डेलावेयर यूनिवर्सिटी से इतिहास एवं राजनीतिक शास्त्र से बी.ए. की डिग्री प्राप्त की. राजनीति में उनकी रूचि यहीं से बढ़ती गई. उन्होंने जूरिस डॉक्टर की डिग्री भी प्राप्त की.

राजनीतिक जीवन – Joe Biden Biography in Hindi

साल 1968 में लॉ से स्नातक करने के बाद जो बाइडेन ने विलिंगटन, डेलावेयर से वकील के तौर पर लॉ फर्म में प्रैक्टिस की और साथ ही वे डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सक्रिय सदस्य भी बन गए. वर्ष 1970 में बाइडेन न्यू काउंटी काउंसिल के लिए चुने गए. फिर वर्ष 1972 में 29 वर्षीय बाइडेन को डेलावेयर डेमोक्रेटिक पार्टी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट के लिए उम्मीदवार बनाया. जिसके बाद बाइडेन इतिहास में पांचवे सबसे कम उम्र के अमेरिकी सीनेटर बने थे.

अपने समय में बाइडेन ने सीनेट में कई वर्षों तक विदेश नीति विशेषज्ञ के रूप में सम्मान प्राप्त किया. इनकी विदेश नीतियों में मुख्य रूप से सोवियत संघ के साथ रणनीतिक हथियारों की सीमा की वकालत करना, बाल्कन में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना, नाटो का विस्तार करना, पूर्व सोवियत-ब्लाक राष्ट्रों को शामिल करना और प्रथम खाड़ी युद्ध का विरोध करना शामिल था.

अपराध कानूनों के मुखर प्रस्तावक – Joe Biden Biography in Hindi

सिर्फ विदेश नीति ही नहीं बल्कि बाइडेन कठिन अपराध कानूनों के मुखर प्रस्तावक थे. साल 1994 में उन्होंने 100,000 पुलिस अधिकारियों को जोड़ने और अपराधों को रोकने के लिए हिंसक अपराध नियंत्रण और कानून प्रवर्तन अधिनियम को प्रायोजित किया. राजनीतिक महत्वकांक्षा के कारण ही वे साल 2008 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में शामिल हुए लेकिन कम वोट प्राप्त करने के बाद वे दौड़ से बाहर हो गए.

बराक ओबामा के साल 2009 में राष्ट्रपति बनने पर बाइडेन उपाध्यक्ष नियुक्त किए गए. ये हमेशा ओबामा के सलाहकार की भूमिका में रहे. इसके बाद साल 2012 में ओबामा फिर से राष्ट्रपति बने और बाइडेन पुनः उपाध्यक्ष बनाए गए. उपाध्यक्ष के अपने दूसरे कार्यकाल में बाइडेन ने राजकोषीय संकट से बचने के लिए कर वृद्धि और खर्च में कटौती पर द्विदलीय समझौता हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया. इसके इलावा उन्होंने साल 2013 में राष्ट्रपति ओबामा को बंदूक हिंसा को कम करने के लिए समाधान दिया. अपनी महत्वकांक्षाओं के आधार पर ही वे साल 2020 में राष्ट्रपति चुने गए.

अवार्ड – Joe Biden Biography in Hindi
वर्ष 2017 में जो बाइडेन को “प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम” अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.
जो बाइडेन की जिंदगी की कुछ महत्वपूर्ण बातें:

– जो बाइडेन बचपन में बहुत हकलाते थे इसलिए दूसरे बच्चे उनका मजाक उड़ाया करते थे.

– साल 1972 में जो बाइडेन सीनेट चुनाव जीतने वाले सबसे कम उम्र के लोगों में से एक थे.

– ये रोजाना जिस ट्रेन से सफर करके अपने बेटों से मिलने विल्मिंगटन और वॉशिंगटन के बीच जाया करते थे उसका नाम एमट्रेक था. इसलिए बाइडेन भी इसी नाम से प्रसिद्ध हो गए थे.

– साल 2015 में उनके बड़े बेटे ब्यू की ब्रेन कैंसर से मौत हो गई थी.

– ये राष्ट्रपति चुनाव में दो बार असफल रहे.

– इनकी दो शादियां हुई है.

इनसे जुड़े कुछ विवाद – Joe Biden Biography in Hindi

– तारा रेडे ने मार्च 2020 में जो बाइडेन पर यह इल्जाम लगाया था कि उन्होंने साल 1993 में उनका रेप किया था. यह घटना उस समय घटी थी जब वह महिला उनके सीनेट ऑफिस में काम करती थी.

– बाइडेन पर नील किन्नॉक का भाषण चुराने का भी आरोप है। नील जो कि एक ब्रिटिश लेबर पार्टी से जुड़े हुए हैं.

– बाइडेन ने स्वीकार किया था कि उन्होंने अपनी लॉ की पढ़ाई के दौरान प्रथम वर्ष में एक लेख चोरी किया था.

बाइडेन का निजी जीवन – Joe Biden Biography in Hindi
जो बाइडेन से वर्ष 1966 में नीलिया हंटर से शादी की थी, जिनसे एक बेटी और एक बेटा था. वर्ष 1972 में उनकी पत्नी नीलिया हंटर की कार दुर्घटना में मौत के बाद बाइडेन ने दूसरी शादी कर ली. इनकी दूसरी पत्नी का नाम जिल बाइडेन है.