You are currently viewing हैप्पी लाइफ के बाद भी सैड सॉन्ग क्यों सुनते हैं लोग?

हैप्पी लाइफ के बाद भी सैड सॉन्ग क्यों सुनते हैं लोग?

किसी की लाइफ में सबसे जरूरी क्या होता है, खुशियां. अगर खुशियां ना हो तो जिंदगी जीने का मजा ही नहीं. लोग खुशियों को पाने के लिए ही इतनी मेहनत करते हैं. हालांकि अपने आप को खुश करने के और भी तरीके हैं. मसलन खाना बनाना, सिलाई-कढ़ाई करना, गाने सुनना. खाना बनाना और सिलाई कढ़ाई करना जो थोड़ा कठिन है, लेकिन कठिन अगर कुछ नहीं है तो वो है गाने सुनना. बहुत सारे लोग मूड खराब होने पर गाने सुनकर खुद को अच्छा महसूस कराते हैं. अब ये बात बहुत कॉमन है कि लोग खुश होने के लिए हैप्पी सॉन्ग ही सुनेंगे. लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो खुश होते हुए या खुशी के लिए सैड सॉन्ग्स सुनते हैं. जी हां, अब आप इसका कारण जानना चाहते होंगे कि आखिर ऐसा क्यों है तो चलिए बिना देरी किए आपको ये बता देते हैं!

गाने के बोल – Why people listen sad song

हैप्पी होने के बाद भी सैड सॉन्ग सुनने के पीछे की एक वजह गाने के बोल भी हैं. चाहे वो पुराने गाने हो या फिर नए, अगर किसी व्यक्ति को गाने के बोल पसंद आ गए तो वो फिर उसे पक्का ही सुनेगा. उदाहरण के तौर पर मरजावां फिल्म का गाना ‘तुम ही आना’ को ही देख लीजिए. ये एक सैड सॉन्ग है लेकिन खुशमिजाज किस्म के लोग इस गाने को सुनना पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस गाने के बोल बेहतरीन हैं. यही कारण है कि इस गाने को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है.

चाहत को खोजने की कोशिश

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें हम अपनी जिंदगी में हासिल करना चाहते हैं. बहुत-सी अच्छी चीजें वो भी हैं जो पीछे छूट गयी. इंसान हमेशा उन्हें पाने की कोशिश में रहता है. जब कोई खुश आदमी ऐसे दुख भरे गाने सुनता है तो वो उस गाने में उस चाहत को जो वो पा नहीं सका, उसे खोजता है. इससे उस व्यक्ति को सुकून मिलता है. इसलिए हम कभी-कभी ये भी देखते हैं कि कुछ लोग गाना सुनते-सुनते खो जाते हैं ख्यालों में. ऐसा इसलिए ही होता है क्योंकि हम गाने में कुछ खोजना शुरू कर देते हैं.

गाने का म्यूजिक और मूड – Why people listen sad song

हैप्पी लाइफ के बाद भी सैड सॉन्ग सुनना भले ही थोड़ा अजीब लगे लेकिन ये सब कुछ गाने के म्यूजिक पर भी निर्भर करता है. अगर सैड सॉन्ग का म्यूजिक अच्छा है तो कोई भी व्यक्ति उसे जरूर सुनेगा. वो म्यूजिक सुनकर खुशी जो महसूस कर रहा है. उसे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है कि ये सैड सॉन्ग है, वो बस गाने का म्यूजिक एन्जॉय कर रहा है. कई लोगों का मूड भी इसके लिए जिम्मेदार है. लोग मूड के हिसाब से भी गाने सुनते हैं. मूड अच्छा है तो अच्छे गाने, मूड खराब है तो खराब. कई बार अच्छे मूड में भी सैड सॉन्ग का मजा लेते हैं लोग. सबकी अपनी-अपनी पसंद होती है.
गायक की आवाज़ – Why people listen sad song

आप अरिजीत सिंह नाम के सिंगर को भली भांति पहचानते होंगे. इनके गाने दिलों में बस चुके हैं. चाहे वो युवा हों या बुजुर्ग, सभी लोग अरिजीत को सुनना पसंद करते हैं. आपको ये भी बताएं कि इस गायक ने ज्यादातर सैड सॉन्ग्स ही गाए हैं. अब होता ये है कि अगर आपको कोई सिंगर पसंद आ गया तो बस आप उसे जरूर ही सुनेंगे. यही वजह है कि लोग हैप्पी होने के बजाए सिर्फ सिंगर की आवाज की वजह से सैड सॉन्ग सुनते हैं.

यह भी पढ़ेंः टैटू कैसे हटवाएं, जब वो रिश्तों पर बन जाए बोझ!

कई और भी हैं कारण – Why people listen sad song

कई बार आप एक ही तरह के गाने सुन-सुनकर थक जाते हैं. ऐसे में आप अपना मूड अच्छा करने के लिए भी सैड सॉन्ग सुनते हैं. आपको इससे फर्क नहीं पड़ता है कि इस गाने का भाव उदास करने वाला है, बस आप अपने मूड को अच्छा करने की कोशिश में होते हैं. ऐसा अक्सर सफर में होता है कि आप ज्यादा देर तक एक ही तरह के गाने सुन रहे हैं फिर अचानक आप खुद ही मूड बदलने के लिए सैड सॉन्ग लगाते हैं. वहीं जिस तरह इंसान-इंसान से आकर्षित होता है तो उसी तरह गानों में भी होता है. अगर व्यक्ति उदास किस्म का है तो वो वैसे ही गाने सुनेगा. अगर हैप्पी है तो हैप्पी सॉन्ग्स सुनेगा!

ये तो बात रही उदास गानों की, आप बताइए आप कैसा गाना सुनना पसंद करते हैं?