कपिल शर्मा का जीवन परिचय – Kapil Sharma Biography in Hindi

कपिल शर्मा का जीवन परिचय – Kapil Sharma Biography in Hindi

कपिल शर्मा भारत के बहुत ही प्रसिद्ध हास्य कलाकार हैं. इनकी कला के जादू से लाखों चेहरों पर मुस्कान आती है और लोग खुलकर हंसना सीखते हैं. कपिल हास्य कलाकार के अलावा एक्टर, एंकर व एक अच्छे सिंगर भी हैं. जीवन में कठिन संघर्ष और कड़ी मेहनत के बाद उन्हें आज यह मुकाम हासिल हुआ है. अपने शुरु के दिनों में इन्होंने टीवी पर कई हिट शो दिए हैं जिसमें कॉमेडी नाइट्स विद कपिल और द कपिल शर्मा शो शामिल है.

कई सारे शो को इन्होंने होस्ट भी किया है. कपिल बचपन से ही एक्टिंग के शौकीन रहे हैं. मात्र चार साल की उम्र में इन्होंने स्टेड पर अपना परफॉमेंस दिया था. गाने के शौकीन कपिल अगर शादी में अपने किसी रिश्तेदार के घर भी जाते तो वहीं गाना शुरू कर देते. साथ ही चुटकुले सुनाकर लोगों को हंसाना इन्हें बहुत पसंद था. 

जन्म और शिक्षा – Kapil Sharma Biography in Hindi

कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. लेकिन अपना शो चलाने के लिए वे मुंबई में ही रहते हैं. कपिल की स्कूली अमृतसर के श्री राम आश्रम सीनियर सेकेंडरी स्कूल से हुई. जबकि स्नातक की पढ़ाई पंजाब के खालसा कॉलेज से हुई है.

प्रारंभिक जीवन – Kapil Sharma Biography in Hindi

कपिल के पिता का नाम जीतेंद्र कुमार पुंज था. वे पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल के पद पर कार्यरत थे. इनकी मां का नाम जानकी देवी है और वह एक घरेलू महिला हैं. इसके सिवा कपिल के एक भाई, एक छोटी बहन, भाभी और एक भतीजी है. कपिल की पत्नी का नाम गिन्नी चतरथ है और इनकी एक बेटी भी है. साल 2004 में कैंसर की वजह से इनके पिता की मौत हो गई.

पिता की मौत के बाद उनकी नौकरी कपिल के बड़े भाई को मिली. लेकिन वेतन बहुत कम होने के कारण उनसे घर चला पाना असंभव था. शुरुआत के दिनों में कपिल शर्मा को बहुत संघर्ष करना पड़ा था. पैसों की तंगी के कारण इन्हें एक पीसीओ में भी काम करना पड़ा था. अपनी मेहनत के दम पर ही इन्होंने नाम, शोहरत और पैसा भी कमाया.

व्यक्तिगत जीवन – Kapil Sharma Biography in Hindi

पशुओं को बचाने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए कपिल शर्मा के प्रयासों को सराहना मिलती है. अपने सभी कलाकारों के साथ कपिल ने बेघर कुत्ते और बिल्लियों को बचाने के लिए पेटा अभियान में हिस्सा लिया था. पशुओं के प्रति अपने प्रेम को दर्शाने के लिए साल 2014 में कपिल ने मुंबई पुलिस के एक सेवानिवृत कुत्ते को गोद लिया था. अत्याचार से पीड़ित हाथियों को बचाने के लिए भी उन्होंने पूरे देश से अपील की है.

करियर – Kapil Sharma Biography in Hindi

कपिल ने अपने करियर की शुरुआत साल 2007 में टीवी पर प्रसारित होने वाले शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से किया था. इस शो में जीत हासिल करने पर उन्हें 10 लाख रुपये का इनाम मिला था. इसके बाद उन्होंने एम एच वन चैनल पर आने वाले पंजाबी शो हसदे हसांदे रहो में भी काम किया था. वर्ष 2008 में उस्तादों का उस्ताद शो में काम किया. फिर सोनी के कॉमेडी सर्कस में भी सीजन 6 में भाग लिए थे. डांस शो झलक दिखला जा के सीजन 6 को भी उन्होंने होस्ट किया था. वर्ष 2013 में अपना शो कॉमेडी नाइट विद कपिल बनाया. यह शो भी काफी सफल हुआ. 

वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान इन्हें दिल्ली चुनाव आयोग द्वारा ब्रांड अम्बेसडर के लिए चुना गया था. 2015 में इन्हें फिल्म निर्माता करण जौहर के साथ 60वें फिल्म फेयर को होस्ट करने का अवसर मिला. कपिल 2014 में हुए सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग के चौथे सीजन के प्रस्तुतकर्ता भी थे. वह कौन बनेगा करोड़ पति शो के सीजन 8 में मेहमान के तौर पर आए थे.

अनुपम खेर के शो ‘द अनुपम खेर शो’ में बतौर मेहमान आ चुके है. वर्ष 2016 में सोनी चैनल पर इनका अपना शो ‘द कपिल शर्मा शो’ आया. इसे लोगो का बहुत प्यार मिला. साथ ही कपिल 2015 में डीआइडी,  2009 में शर्मा हंस बलिये में, इंडियन आइडल जूनियर, फराह की दावत, द वॉइस इंडिया और आज की रात है जिंदगी में मेहमान की भूमिका में भी दिख चुके है.

फिल्मों में काम – Kapil Sharma Biography in Hindi

कपिल शर्मा ने फिल्मों में भी काम किया है. साल 2015 में उनकी एक फिल्म आई थी ‘किस किस को प्यार करू’, जिसमें उन्होंने बतौर अभिनेता काम किया था. फिर 2017 में इन्होंने फिरंगी में बतौर अभिनेता काम किया. साल 2011 में ‘भावनाओं को समझो’ में कपिल ठाकुर के बेटे का कैमियों किए थे. जबकि साल 2015 में एबीसीडी 2 में भी अपने ही शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल का कैमियो किए.              

अवार्ड और उपलब्धियां – Kapil Sharma Biography in Hindi

अपने कठोर परिश्रम के बल पर कपिल शर्मा ने बॉलीवुड और टेलीविजन की दुनिया में अपना मुकाम हासिल किया है. एक बेहतरीन हास्य अभिनेता के साथ ही उन्हें सबसे मनोरंजक कलाकार का भी अवार्ड मिल चुका है. उन्हें सबसे ज्यादा अवार्ड कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शो के लिए मिला है.  

वर्ष    अवार्ड

2013   सीएनएन-आइबीएन द्वारा बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड 

2012   भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड

2014   स्टार गिल्ड अवार्ड

2015   सोनी गिल्ड फ़िल्म अवार्ड

2015   इंडियन टेलीविजन एकेडमी अवार्ड

Yuva Digest

युवाओं के लिए नॉलेज और जीवनशैली से जुड़ा बेहतरीन कंटेंट सहज भाषा हिन्दी में, जो आपको रखता है हमेशा दो कदम आगे. युवा डाइजेस्ट के साथ जुड़े रहें, अपडेटेड रहें!

Leave a Reply