You are currently viewing मीरा राजपूत की जीवनी – Mira Rajput Biography in Hindi

मीरा राजपूत की जीवनी – Mira Rajput Biography in Hindi

Mira Rajput Biography in Hindi: मीरा राजपूत बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहिद कपूर की पत्नी हैं. मीरा बी टाउन में एक अलग छवि के साथ सामने आई हैं. वैसे तो इन्होंने फिल्म जगत में कभी काम नहीं किया लेकिन बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता शाहिद कपूर से शादी करने के बाद वह भी मशहूर हो गईं. ये दोनों जब भी किसी पब्लिक इवेंट में जाते हैं तो लोगों की नजर इन्हीं पर टिक जाती है.

जन्म और परिवार – Mira Rajput Biography in Hindi

मीरा राजपूत का जन्म 7 सितंबर 1994 को दिल्ली के छतरपुर में हुआ है. इनके पिता का नाम विक्रमादित्य राजपूत है, जो पेशे से एक व्यवसायी हैं. इनकी मां का नाम बेला राजपूत है, जो एक गृहणी हैं. मीरा तीन बहनें हैं जिसमें से वह दूसरे नंबर पर हैं. इनकी बड़ी बहन का नाम प्रिया राजपूत तुलशन और छोटी बहन का नाम नूरजहां राजपूत वाधवानी है.

शाहिद कपूर के साथ मीरा राजपूत की शादी साल 2015 में हुई. इनके दो बच्चे हैं, बेटी मीशा कपूर जिसका जन्म साल 2016 और बेटा जैन कपूर का जन्म साल 2018 में हुआ है. मीरा की सास का नाम नीलिमा आजिम, ससुर का नाम पंकज कपूर, देवर रूहान कपूर और ईशान खट्टर व ननद का नाम सनाह कपूर है.

शिक्षा – Mira Rajput Biography in Hindi

मीरा बहुत ही प्रतिभावान विद्यार्थी थीं. इनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के वसंत वैली स्कूल से हुई. जबकि दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज से इन्होंने इंग्लिश से ग्रेजुएशन किया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी कैट की परीक्षा में मीरा का नाम टॉप 10 की सूची में शामिल था. अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने यूनाइटेड नेशन में इंटर्नशिप किया.

सर्जन बनना चाहती थीं मीरा – Mira Rajput Biography in Hindi

मीरा राजपूत का सपना था कि वह एक सर्जन बनेंगी. लेकिन समस्या है कि इस पेशे के लिए बहुत अधिक पढ़ाई के साथ-साथ मेहनत की भी आवश्यकता होती है. इसलिए इन्होंने अपने सर्जन बनने का फैसला बदल लिया.

पढ़ाई के दिनों में मीरा कई सारे इंटर्नशिप और विज्ञापन का भी काम किया था. लेकिन शादी के बाद और बेटी के होने पर इन्होंने अपना सारा ध्यान बेटी की अच्छी परवरिश पर हीं केंद्रित करना उचित समझा. यानी कि मीरा एक गृहणी हैं.

मीरा और शाहिद की लव लाइफ और शादी

शाहिद कपूर से पहले मीरा के जीवन में आदित्य लाल नाम का एक व्यक्ति था. आदित्य पेशे से मॉडल थे. लेकिन इन दोनों का रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं टिक पाया और वे एक दूसरे से अलग हो गए. शाहिद कपूर के साथ इनकी मुलाकात मुलाकात एक सत्संग में हुई थी.

दोनों के परिवार राधा स्वामी धर्म के भक्त हैं और ये लोग अक्सर राधा स्वामी के सत्संग में जाया करते हैं. यहीं से शाहिद और मीरा के परिवार वालों के बीच संपर्क हुआ. धीरे-धीरे दोनों परिवार के बीच पारिवारिक रिश्ते कायम हो गए और सभी का मिलना-जुलना होता रहा. कई कार्यक्रमों में मीरा और शाहिद की एक दूसरे से मुलाकात हुई थी. दोनों ही परिवार की रजामंदी से इनका रिश्ता तय हुआ और शादी हो गई. कहा जाता है कि शुरुआत में एक फिल्म स्टार के साथ शादी करने को लेकर मीरा राजपूत काफी संशय में थीं, लेकिन उनकी बड़ी बहन के समझाने पर वह शादी के करने के लिए राजी हुई थीं.

विवादों में मीरा राजपूत – Mira Rajput Biography in Hindi

मीरा अक्सर ही अपने पति शाहिद के साथ विभिन्न फिल्म प्रचार, शादी, चैट शो और टीवी विज्ञापनों में दिखाई देती हैं. एक बार मीरा अपने पति शाहिद कपूर के साथ कॉफी विद करण के सीजन 5 में पहुंचे थे. वहां एक गेम के दौरान मीरा ने विद्या बालन के लिए कहा था कि इन्हें एक स्टाइलिस्ट की जरूरत है. इस बयान को लेकर मीरा की काफी आलोचना हुई थी.

इसके बाद एक बार मीरा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा था कि उन्हें इस बात पर गर्व महसूस होता है कि वो एक गृहणी हैं. कामकाजी महिलाएं अपने बच्चे को समय नहीं दे पाती हैं, जबकि माँ को पूरे समय बच्चे के पास होना चाहिए. बच्चा कोई ‘पप्पी’ नहीं है जो उसे कुछ समय के लिए ही प्यार देना पर्याप्त हो जाए. मीरा के इस बयान पर भी लोगों ने विरोध जताया था. कामकाजी महिलाओं के प्रति अपशब्द बोलने पर शाहिद कपूर को सफाई पेश करनी पड़ी थी.

इनके के बारे में कुछ बातें:
  1. मीरा राजपूत शाहिद कपूर से 13 साल छोटी हैं, फिर भी दोनों एक दूसरे के जीवन साथी बनें।
  2. मीरा को सगाई में शाहिद कपूर ने 23 लाख की डायमंड की खूबसूरत अंगूठी पहनाई थी। इस अंगूठी को मीरा हमेशा पहने रखती हैं।
  3. इन दोनों को ही शाकाहारी भोजन करना पसंद है।
  4. मीरा को जूते इकट्ठा करना बहुत पसंद है। इनके पास विभिन्न ब्रांडों के जूते का संग्रह है।
मीरा राजपूत की पसंद:

खाना – पंजाबी

अभिनेता – सलमान खान, आमिर खान, शाहरुख खान और ऋतिक रोशन

अभिनेत्री – काजोल और अनुष्का शर्मा

फिल्म – बाहुबली और दंगल

खेल – क्रिकेट

सिंगर – बेयोंस, डेमी लोवाते और अवरिल लाविगने

रंग – लाल, काला

जगह – लंदन

डायरेक्टर – अमितोज मान

परफ्यूम ब्रांड – बरबरी